बिजली विभाग की उपभोगता फोरम में शिकायत केसे करे | Electricity Board Consumer Forum Case Process
विद्युत विभाग के हिसाब से शिकायत करने का तरीका (जिससे 90% उपभोगता के काम नहीं होते) :
1.सम्बंधित झोन पर लिखित शिकायत दे |
2.विद्युत विभाग के टोल फ्री नंबर पर कॉल करे 1912 |
3.कार्यपालन यंत्री (DE) या अधीक्षक यंत्री (SE) को शिकायत करे |
4.विद्युत विभाग के प्रबंधक (Managing Director) को शिकायत करे |
5.राज्य के उर्जा मंत्री को शिकायत करे |
6.केंद्रीय उर्जा मंत्री को शिकायत करे |
उपरोक्त सभी विद्युत विभाग के हिसाब से शिकायत करने का तरीका है जिससे 90% उपभोगताओ की समस्या का समाधान नहीं होते | सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए ताकि इस तरह उपभोगता का शोषण न हो | विद्युत विभाग के बड़े अधिकारियो के कामो पर भी नजर रखना चाहिए क्यों की ऐसी घटना आये दिन होती रहती है | सरकार को एक ऐसा डिपार्टमेंट भी बनाना चाहिए जहा कोई भी साधारण इंसान किसी भी बड़े अधिकारी की शिकायत कर सके | इस तरह की घटनाओ को रोकने के लिए विद्युत विभाग के बड़े अधिकारी के दोशी पाए जाने पर उनकी तनखा से कुछ राशी दण्ड के रूप में काटी जाना चाहिए ताकि उनको भी सबक लगे |
विद्युत विभाग के अधिकारीयो व कर्मचारियों की शिकायत करने के वो तरीके जिसे बहुत कम लोग जानते है :
1.अपने क्षेत्र के सम्बंधित कलेक्टर ऑफिस की जनसुनवाई में भी शिकायत कर सकते है |
2.अपने राज्य के राज्यपाल को भी शिकायत कर सकते है |
3.अगर आपके पास विद्युत विभाग के अधिकारीयो व कर्मचारियों के खिलाफ घूस लेने या भ्रष्टाचार करने के कोई सबूत है तो आप लोकायुक्त में भी इनकी शिकायत कर सकते है |
4.अगर सब जगह शिकायत करने के बाद भी अगर आपकी कोई मदद नही हो तो देश के सबसे उच्च पद “देश के राष्ट्रपति” व “देश के प्रधान मंत्री” को भी शिकायत कर सकते है |
_____________________________________________________________
नोट : अगर आपकी हमारी इस वेबसाइट से किसी भी तरह से कोई मदद हुई हो तो और आप हमारी मदद करना चाहते है तो आप हमारे PayTM नंबर 9669000188 पर हमे अपनी इच्छा से जितनी चाहे उतनी राशी भेज सकते है ताकि हम ऐसे और लोगो की मदद कर सके |
Post a Comment